जनरल,  फिटनेस,  स्वास्थ्य

वजन घटाने के लिए 10 आसान मॉर्निंग ड्रिंक्स

वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स, बेहतर स्वस्थ के लिए मॉर्निंग ड्रिंक्स, वजन घटाने के लिए क्या पियें, वजन घटाने के लिए क्या लें, अच्छी त्वचा के लिए क्या खाएं, अच्छी बलून के लिए क्या ले

देशव्यापी लॉकडाउन लागू है जिसके कारण सभी को उनके घरों में बंद रहना अनिवार्य है। कोरोना वायरस की वजह से सभी जिम बंद हैं, हम सार्वजनिक पार्कों में नहीं जा सकते और न ही हम सड़कों पर स्वतंत्र रूप से टहल सकते हैं। तो इस अवधि के दौरान कोई भी घर पर न्यूनतम शारीरिक गतिविधि के साथ कैसे फिट रह सकता है? आसान है! नीचे दिए वजन घटाने के लिए 10 मॉर्निंग ड्रिंक्स में से कोई भी एक चुनकर हर सुबह उसका सेवन करे।

न केवल ये मॉर्निंग ड्रिंक्स आपको अपना वजन कम करने में मदद करेगा, बल्कि आपकी त्वचा और बालों को भी बेहतर बनाएगा। हर सुबह इनमे से किसी एक ड्रिंक का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति भी बढ़ेगी। कोरोना वायरस कमज़ोर प्रतिरक्षा वाले लोगों के लिए घातक माना जाता है और इस प्रकार हर किसी को इनमें से किसी भी पेय को पीने पर विचार करना चाहिए और इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।


∝ वजन घटाने, अच्छी त्वचा और बेहतरीन बालों के लिए 10 आसान मॉर्निंग ड्रिंक्स

तो यहाँ वजन घटाने, अच्छी त्वचा और खूबसूरत बालों के लिए 10 हैल्थी मॉर्निंग ड्रिंक्स की सूची दी गई है। आप इस सूची में से अपनी पसंद के अनुसार किसी भी एक पेय को रोज़ सुबह उठ कर पी सकते हैं।


1. हनी लेमन वाटर

vajan ghatane ke liye lemon water, वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स

यह पेय उतना ही सरल है जितना सुनने में लगता है और इसे वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे पेय में से एक माना जाता है। बस एक गिलास गुनगुना पानी लें, इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।


2. आंवला जूस

vajan ghatane ke liye amla juice, वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स

अपने आप में आंवला एक सुपरफूड है, हमारे बालों और त्वचा से लेकर ये हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति को भी बढ़ाता है। इसे अचार, मुरब्बा, जूस से लेकर लगभग सभी चीज़ों में बदला जा सकता है। आप या तो किसी भी दुकान से बोतलबंद 100% आंवला जूस खरीद सकते हैं या घर पर ही आंवले का रस बना सकते हैं। आपको आंवले के रस के 2 बड़े चम्मच ले कर इसे एक गिलास पानी में मिला कर सुबह खाली पेट पीना है।


3. आंवला एलो वेरा जूस

vajan ghatane ke liye aloe vera juice, वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स

अगर आप आंवले के जूस को और अधिक सेहतमंद बनाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जूस मिलाने पर विचार करें। आप आसानी से बाजार या ऑनलाइन स्टोर से शुद्ध आंवला और एलोवेरा जूस का मिश्रण खरीद सकते हैं। यदि नहीं, तो आप इन दोनों रसों को अलग-अलग खरीद सकते हैं और फिर बाद में इन्हें मिला सकते हैं। आधा गिलास आंवला और एलोवेरा जूस का मिश्रण लें और इसे पानी में मिलाएं। इसे सुबह खाली पेट पिएं। यह पेय चयापचय और पाचन में सुधार करके वजन घटाने में मदद करता है।


4. अदरक का जूस

vajan ghatane ke liye adrak ka paani, वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स

अदरक का जूस सूची में सबसे सरल पेय में से एक है जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। उबलते पानी में आधा चम्मच ताजा कसा हुआ अदरक डालें। कुछ मिनट तक इसे उबालने के बाद, इसे गुनगुना होने दें और फिर इसके स्वाद को अनदेखा करते हुए इसे पी लें। अदरक का पानी न केवल आपको वजन घटाने में मदद करेगा, बल्कि प्रतिरक्षा में सुधार करने के साथ-साथ रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करेगा।


5. ग्रीन टी

vajan ghatane ke liye green tea, वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स

ग्रीन टी के बारे में कौन नहीं जानता। धारावाहिकों से लेकर घरों तक, इसने बहुत लंबा सफर तय किया है। अब आपको हर दूसरे घर में ग्रीन टी का पैकेट ज़रूर मिलेगा। आप अपनी पारंपरिक चाय या कॉफी को ग्रीन टी से बदल सकते हैं और परिणाम देखना शुरू कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करता है, आपकी त्वचा को ठीक करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है।


6. जीरा वाटर

vajan ghatane ke liye jeera water, वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स

अगर मुझे आपको सूची से वजन कम करने के लिए कोई एक ड्रिंक पीने का सुझाव देना होगा, तो वे बिना किसी दूसरे विचार के जीरा वाटर होगा। जीरा वाटर हर परिस्थिति में वसा जलाने के लिए कारगर माना जाता है। रात भर पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा भिगोएँ, सुबह उठ कर पानी में से जीरे को छान कर खाली पेट पी जाये।


7. ग्रीन टी विथ मिंट

vajan ghatane ke liye mint green tea, वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स

यह ग्रीन टी का एक विकल्प है जिसे हमने ऊपर सूचीबद्ध किया है। अगर आपको पुदीने से कोई समस्या नहीं है तो आप ग्रीन टी की जगह इस ड्रिंक पर विचार कर सकते हैं। इस पेय को तैयार करने के लिए, उबलते पानी के एक कप में कुछ पुदीने की पत्तियों को पांच मिनट के लिए उबालें और फिर इसमें ग्रीन टी डाल कर पांच मिनट के लिए फिर से उबालें, और हर सुबह वजन घटाने के लिए इसे पीएं।


8. सेब का सिरका

vajan ghatane ke liye seb ka sirka, वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स

सेब का सिरका कुचले हुए सेब का किण्वित रस है। यह वजन घटाने, मधुमेह और समग्र त्वचा और बालों को बेहतर बनाने के लिए एक बेहद फायदेमंद पेय है। आप इसे ऑनलाइन या किसी नजदीकी दवा या किराने की दुकान से खरीद सकते हैं। एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इसे सुबह खाली पेट पिएं और सुनिश्चित करें कि अधिकतम लाभ के लिए अगले 30 मिनट तक किसी भी चीज़ का सेवन ना करें।


9. हनी दालचीनी और लेमन वाटर

vajan ghatane ke liye daalchini lemon water, वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स

इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, नींबू का रस और शहद मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और मिश्रण में गर्म पानी डालें। इसे खाली पेट पिएं। यह पेय आपकी भूख को मार देगा, जिससे आप कम खाएंगे और समय के साथ आपका वजन कम हो जायेगा।


10. चिया बीज और लेमन वाटर

vajan ghatane ke liye chia seed drink, वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स

चिआ बीज एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं। एक गिलास गुनगुने लेमन वाटर के साथ एक चम्मच चिआ बीज को मिलाकर पी जाएँ । यह पेय न केवल आपको एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है बल्कि वजन घटाने के लिए भी बहुत प्रभावी है।


अगर प्रतिदिन सही व्यायाम किया जाए तो इनमे से कोई भी मॉर्निंग ड्रिंक वजन घटाने में और भी अधिक प्रभावी होंगे। आप घर बैठे स्किपिंग, सिटअप, प्लैंक, क्रंच या लेग रेज जैसे सरल व्यायाम कर सकते हैं। इस दिनचर्या का सख्ती से पालन करने से निश्चित रूप से आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी, साथ ही साथ अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाते हुए अपनी त्वचा और बालों में भी सुधार होगा।

इनमें से आप कोनसी ड्रिंक चुनेंगे, नीचे कमैंट्स में हमें लिख कर ज़रूर बताइये!

नीचे दिए गए किसी भी बटन को दबाकर इसे अपने प्रियजनों के साथ साझा करें!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *