जनरल,  ज्ञान

RIP का मतलब क्या होता है? (R.I.P Meaning in Hindi)

R.I.P का मतलब क्या होता है, RIP मीनिंग इन हिंदी, हिंदी में RIP का मतलब, RIP का मतलब क्या होता है, RIP meaning in hindi

RIP के कई अर्थ हैं, लेकिन यहाँ हम ये जानेंगे की हिंदी में RIP का मतलब क्या होता है, जिसका इस्तेमाल दुनिया भर के लोग करते हैं। गूगल के अनुसार, RIP या R.I.P “रेस्ट इन पीस” का संक्षिप्त नाम है। RIP शब्द का उपयोग किसी मृत व्यक्ति के लिए किया जाता है जिसकी हाल ही में किसी कारणवश मृत्यु हुई हो। यह आमतौर पर पाठ संदेश, सोशल मीडिया पर टिप्पणियों में या अंतिम संस्कार में उपयोग किया जाता है। रेस्ट इन पीस या रिप (RIP) का मतलब होता है “भगवन उसकी आत्मा को शांति दे” या “उसकी आत्मा को शांति मिले”। उद्धरण के तौर पर हम कह सकते हैं की RIP सुशांत सिंह राजपूत, जिसका मतलब होगा भगवन सुशांत सिंह राजपूत की आत्मा को शांति दे।

RIP शब्द लैटिन भाषा के शब्द “Requiescat In Pace” से उत्पन्न हुआ था जिसका अर्थ है आत्मा को शांति मिले। यहाँ ध्यान में रखने वाली बात ये है की RIP शब्द एक (संक्षिप्त नाम) जिसका पूर्ण रूप “शांति मिले” होता है।


Rip का मतलब (क्रिया)

R.I.P का मतलब क्या होता है, RIP मीनिंग इन हिंदी, हिंदी में RIP का मतलब, RIP का मतलब क्या होता है, RIP meaning in hindi

शब्दकोश के अनुसार, Rip (संक्षिप्त नाम नहीं) के अन्य अर्थ भी हैं जो इस प्रकार हैं:

Rip (एक क्रिया के रूप में) का अर्थ है: अलग करना या चीर देना। Rip के बजाय इस्तेमाल किए जा सकने वाले अन्य शब्द हैं:

Rip Synonyms (Verb)रिप के लिए पर्यायवाची
Tear apartधज्जियाँ उड़ा दो
Snatchछीनना
Jerkझटका
Tugटग
Wrenchपाना
Wrestहथिया
Priseइनाम
Forceबल
Heaveउसांस
Haulप्राप्त वस्तु
Dragखींचना
Pullखींचें
Twistमोड़
Peelछाल
Pluckसाहस
Grabलपकना
Seizeको जब्त
Yankझटका
Tearआँसू
Slitभट्ठा
Cutकट गया
Gashपाछ
Cleaveफोड़ना
Slashस्लैश
Clawपंजा
Savageबर्बर
Mangleवध करना
Mutilateपंगु बना
Hackकाटना
Rendउखड़ना

इस प्रकार हमने हिंदी में RIP का मतलब जाना। इसका उपयोग कई स्थानों पर किया जा सकता है। आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति के लिए उपयोग कर सकते हैं जिसकी हाल ही में मृत्यु हुई हो, या एक संज्ञा के रूप में इसका मतलब “फाड़/चीर देना” है, उदाहरण के लिए उसने कपड़े को चीर दिया।


RIP v/s Rip में अंतर

R.I.P का मतलब क्या होता है, RIP मीनिंग इन हिंदी, हिंदी में RIP का मतलब, RIP का मतलब क्या होता है, RIP meaning in hindi

इसके अलावा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जब भी आप RIP को एक संक्षिप्त नाम के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तब पूरा शब्द “R.I.P.” को बड़े अक्षरों में लिखना सुनिश्चित करें, इससे यह पता चलता है कि यह एक संक्षिप्त नाम है। दूसरी ओर, यदि छोटे अक्षरों में लिखा जाए तो “Rip” का मतलब पूरी तरह से बदल जाता है और एक क्रिया में परिवर्तित हो जाता है जिसका अर्थ है चीरना या अन्य शब्द जिसकी हमने ऊपर तालिका में चर्चा की है।

नीचे दिए गए किसी भी बटन को दबाकर इसे अपने प्रियजनों के साथ साझा करें!

मैं पेशे से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हूं, हालांकि मशीनें मुझे उतनी उत्साहित नहीं करती, जितना कि शब्द करते हैं। मुझे लिखना बहुत पसंद है और विभिन्न स्रोतों से मैं लिखने का अभ्यास करता रहता हूं। कुछ समय से मैने इंटरनेट पर अपना योगदान देना शुरू किया है। मैं अंग्रेजी में कुछ अन्य ब्लॉग भी चला रहा हूं। मुझे इस बात की आवश्यकता महसूस हुई कि हिंदी में एक अच्छी वेबसाइट होनी चाहिए जो हिंदी पढ़ने वाले समुदाय को उपयोगी सामग्री प्रदान कर सके। इसलिए, यह ब्लॉग मुख्य रूप से केवल हिंदी पाठकों के लिए केंद्रित है और हर शब्द विशुद्ध रूप से देवनागरी लिपि में लिखा गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *