कोरोना वायरस,  जनरल,  ट्रेंडिंग,  समाचार

कोलकाता की यह मिठाई की दूकान कोरोना वायरस के बारे में लोगों को कुछ इस तरह से जागरूक कर रही है

corona virus mithai, corona virus sandesh, corona virus cake, kolkata corona virus mithai, कोरोना वायरस मिठाई, कोरोना वायरस सन्देश, कोरोना वायरस केक, कोलकाता कोरोना वायरस मिठाई

आप सभी को यह जानकर आश्चर्य होगा कि कोलकाता में एक लोकप्रिय बंगाली मिठाई की दुकान कोरोना सन्देश और कोरोना केक बना रही है, जो नोवल कोरोना वायरस से मिलते जुलते हैं। पहले तो यह विचित्र लगता है और पूरी तरह से हर किसी के सिर चकरा देता है कि आखिर कोई ऐसा क्यों करेगा, जिस घातक बीमारी ने दुनिया भर में हजारों लोगों की जान ले ली है उसे भला कोई भी मिठाई या केक के रूप में क्यों खाना पसंद करेगा।

थोड़ी जांच के बाद हमें पता चला कि ये मिठाई बिक्री के लिए नहीं हैं। वास्तव में मालिक के अनुसार, इस कठिन परिस्थिति में जहाँ हर कोई अपने और अपने परिवार को नोवल कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए हर मुमकिन उपाय कर रहे है, वे इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने की इस नई पहल के साथ आए हैं।

कोरोना वायरस से मिलते-जुलते ये सन्देश और केक बिक्री के लिए नहीं हैं और केवल दूकान में खरीदारी करने वाले ग्राहकों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक करने और उन्हें कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या क्या कदम उठाने है ये जानकारी देने के लिए मिठाई को मुफ्त में दिया जायेगा।

दक्षिण कोलकाता के जादवपुर में स्थित हिंदुस्तान स्वीट्स के एक कर्मचारी ने कहा, “हमने खतरनाक वायरल संक्रमण के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए अपने सामाजिक कर्तव्य के हिस्से के रूप में यह कदम उठाया है।”

corona virus mithai, corona virus sandesh, corona virus cake, kolkata corona virus mithai, कोरोना वायरस मिठाई, कोरोना वायरस सन्देश, कोरोना वायरस केक, कोलकाता कोरोना वायरस मिठाई

हिन्दुस्तान मिठाई श्रृंखला को देश भर में किसी भी बड़ी घटना के लिए विशेष रूप से तैयार की गई मिठाई बनाने की परंपरा के लिए जाना जाता है। इसी तरह की एक घटना जिसमे पिछले साल नवंबर में खेला गया भारत और बांग्लादेश के बीच गुलाबी गेंद का टेस्ट मैच भी शामिल है, तब भी उन्होंने गुलाबी गेंद के आकार का सन्देश तैयार किया और बेचा जिसने लोगों का ध्यान काफी आकर्षित किया था।

लेकिन इस महामारी के दौरान जिसने कई लोगों को प्रभावित किया है और दुनिया भर में हजारों लोगों जान ली है, यह मिठाई की दुकान किसी भी लाभ से नहीं, बल्कि भारत में कोरोना वायरस के बारे में जागरूकता फैलाने की सच्ची इच्छा से निर्देशित है।

दूकान के कर्मचारी ने कहा, “हम हर दिन कोरोना केक और कोरोना सन्देश तैयार करेंगे और इसे मुफ्त में बाटेंगे।” मालिक राबिन पाल ने कहा की कोरोना मिठाई के हर पैकेट पर कोरोना वायरस से बचाव के तरीके और इस महामारी के दौरान लोगो को किन किन चीज़ों से बचना है छपा हुआ होगा। उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि अगर लोग सावधानी से पैकेट पर छपे निर्देशों का पालन करते हैं और अपने परिवार के सदस्यों और प्रियजनों को उन निर्देशों के बारे में बताते हैं, तो भारत एक दिन कोरोना वायरस से मुक्त हो जायेगा।”

चिंता मत करें अगर यह मिठाई की दुकान आपके शहर में नहीं है तो भी आप कोरोना वायरस महामारी के दौरान पालन करने और बचने के सभी महत्वपूर्ण उपायों के बारे में घर बैठे जान सकते हैं। इसके लिए आपको कोरोना वायरस पर पूरी जानकारी – लक्षण, बचाव के तरीके और आपके राज्य/जिले में सक्रिय मामलों की सूचि ध्यान से पढ़ना होगा।

नीचे दिए गए किसी भी बटन को दबाकर इसे अपने प्रियजनों के साथ साझा करें!

मैं पेशे से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हूं, हालांकि मशीनें मुझे उतनी उत्साहित नहीं करती, जितना कि शब्द करते हैं। मुझे लिखना बहुत पसंद है और विभिन्न स्रोतों से मैं लिखने का अभ्यास करता रहता हूं। कुछ समय से मैने इंटरनेट पर अपना योगदान देना शुरू किया है। मैं अंग्रेजी में कुछ अन्य ब्लॉग भी चला रहा हूं। मुझे इस बात की आवश्यकता महसूस हुई कि हिंदी में एक अच्छी वेबसाइट होनी चाहिए जो हिंदी पढ़ने वाले समुदाय को उपयोगी सामग्री प्रदान कर सके। इसलिए, यह ब्लॉग मुख्य रूप से केवल हिंदी पाठकों के लिए केंद्रित है और हर शब्द विशुद्ध रूप से देवनागरी लिपि में लिखा गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *