जनरल,  समाचार

इस सप्ताह गुलाबी सुपर मून देखना न भूलें – जानिए सही तारीख और समय

pink super moon india, how to see pink super moon in india, pink super moon time and date in india, भारत में गुलाबी चाँद कैसे देखे, गुलाबी चाँद का समय, गुलाबी चाँद की तारीख

क्या आप लॉकडाउन के दौरान अपने घरों में बंद बोर हो रहे हैं और अपने बोरिंग जीवन में कुछ मनोरंजन चाहते हैं? हम आपका उत्तर जानते हैं, और आप सभी के लिए यह रोमांचक समाचार लेकर आएं हैं। इस हफ्ते भारत गुलाबी सुपर मून का गवाह बनने जा रहा है जिसे किसी भी अन्य चरण के चंद्रमा की तुलना में सबसे बड़ा और सबसे चमकदार माना जाता है।

पूर्णिमा के विपरीत, जो महीने में एक बार गोल और चमकदार दिखाई देता है, उसकी तुलना में गुलाबी सुपर मून काफी अलग है। सुपर मून तुलनात्मक रूप से गोलाकार, चमकीला और बड़ा दिखाई देता है। नासा के अनुसार, एक सुपरमून को तब देखा जा सकता है जब चंद्रमा पृथ्वी के बहुत करीब हो। एक सामान्य दिन में चंद्रमा और पृथ्वी के बीच की दूरी 3,84,000 किलोमीटर के आसपास होती है, जबकि गुलाबी सुपर मून महज़ 3,57,085 किलोमीटर की दूरी पर पृथ्वी के बेहद करीब होता है।

गुलाबी सुपर मून के पीछे का विज्ञान यह है कि इस अवधि के दौरान पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की अण्डाकार कक्षा कम होती है। इसलिए, कक्षा के कोण में परिवर्तन के कारण चंद्रमा का आकार 14 प्रतिशत बढ़ जाता है और यह अन्य दिनों की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक चमकीला दिखाई देता है।


∝ भारत में गुलाबी सुपर मून कब दिखाई देगा?

भारत में, गुलाबी सुपर मून 8 अप्रैल को सुबह 8 बजे दिखाई देगा। यह पिछले महीने भी दिखाई दिया था और इस साल अगले महीने फिर से दिखाई देगा। इसके अलावा, यदि आप सबसे छोटा चंद्रमा चरण देखना चाहते हैं, तो आप इस साल 31 अक्टूबर को देख पाएंगे।

रक्त चंद्रमा या ब्लड मून जो कुछ हद तक लाल रंग का होता है, उसके विपरीत गुलाबी चंद्रमा का नाम एक जंगली फूल के रंग को देख कर रखा गया है जिसका नाम फ्लॉक्स फूल (Phlox) है जो वसंत के मौसम में खिलता है और ज्यादातर उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है।

इसलिए, जो लोग भारत में खूबसूरत गुलाबी चाँद देखना चाहते हैं, उन्हें सुबह जल्दी उठकर अपनी छत पर जाने की ज़रूरत है। हालाँकि, सुबह सूरज उगता है और आपके लिए गुलाबी चंद्रमा को सुबह की रौशनी की वजह से उसकी पूर्ण महिमा में देख पाना मुश्किल हो सकता है। लेकिन हम आपको सुझाव देंगे कि इस अपारदर्शिता को न छोड़ें और सुबह-सुबह खूबसूरत गुलाबी चाँद की एक झलक पाने की कोशिश करें।

वर्तमान में, कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण, बहुत कम प्रदूषण है, जिसके कारण आकाश पहले से कहीं अधिक स्पष्ट और नीला हो गया है जिससे आपके लिए गुलाबी चाँद देखना और ज्यादा आसान हो जाएगा। खुद भी जल्दी सुबह उठे और अपने परिवार वालो को भी जल्दी उठाये ताकि सब लोग इस गुलाबी चाँद को देख कर उसका आनंद उठा सके।

इसके अलावा जो बात इस गुलाबी सुपर मून को और खास बनाती है, वह है इसका विशाल आकार। यह आगामी सुपर मून इस वर्ष का सबसे बड़ा सुपर मून होने जा रहा है। और, इसी आकार का गुलाबी सुपर मून आप अगले साल से पहले नहीं देख पाएंगे। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि इस अवसर को जाने ना दें और कल सुबह 8 बजे से चाँद को बेहद करीब से देखने का लुफ्त उठाएं।

नीचे दिए गए किसी भी बटन को दबाकर इसे अपने प्रियजनों के साथ साझा करें!

मैं पेशे से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हूं, हालांकि मशीनें मुझे उतनी उत्साहित नहीं करती, जितना कि शब्द करते हैं। मुझे लिखना बहुत पसंद है और विभिन्न स्रोतों से मैं लिखने का अभ्यास करता रहता हूं। कुछ समय से मैने इंटरनेट पर अपना योगदान देना शुरू किया है। मैं अंग्रेजी में कुछ अन्य ब्लॉग भी चला रहा हूं। मुझे इस बात की आवश्यकता महसूस हुई कि हिंदी में एक अच्छी वेबसाइट होनी चाहिए जो हिंदी पढ़ने वाले समुदाय को उपयोगी सामग्री प्रदान कर सके। इसलिए, यह ब्लॉग मुख्य रूप से केवल हिंदी पाठकों के लिए केंद्रित है और हर शब्द विशुद्ध रूप से देवनागरी लिपि में लिखा गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *