गाइड,  जनरल,  टिप्स और ट्रिक्स

इन 15 तरीकों से घर बैठे पैसे कमाए

घर बैठे पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, घर बैठे पैसे कमाए, आसानी से पैसे कैसे कमाए, पैसा कमाने के आसान तरीके

अधिक जनसंख्या और नौकरी के लिए उच्च प्रतिस्पर्धा के कारण बेरोजगारी बढ़ रही है। भारत में विशेष रूप से प्रति व्यक्ति नौकरियों की संख्या बहुत कम है। और, केवल लोकप्रिय संस्थानों या कॉलेजों से डिग्री प्राप्त करने वालों को काम पर लगाया जाता है। ऐसे में एक काम जो किया जा सकता है वो है घर से काम करके ऑनलाइन पैसे कमाना। अन्य क्षेत्रों के विपरीत, जहां प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है और नौकरी पाना बहुत मुश्किल, वहीं कोई भी आसानी से अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर ऑनलाइन काम करके लाखों रुपये कमा सकता है और वो भी घर बैठे। केवल एक चीज की आवश्यकता है एक कंप्यूटर / लैपटॉप और एक इंटरनेट कनेक्शन, बस। कोई डिग्री नहीं, कोई अनुभव नहीं, कुछ भी नहीं, बस आपका पैसे कमाने के प्रति जुनून।

आइए अब उन सभी 15 तरीकों को देखें जिन्हें आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भी जान लें कि इनमें से कई तरीके मेरे द्वारा व्यक्तिगत रूप से आजमाए गए हैं और वैध हैं। आपको मुझ पर विश्वास नहीं होगा कि इस ब्लॉग को शुरू करने से पहले मैं सिर्फ लेख लिखकर हर महीने 40-45K तक कमाता था।


घर बैठे पैसे कमाने के 15 तरीके

आइए अब उन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं जिनके द्वारा आप घर बैठे ही ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

एक फ्रीलांसर बनें

फ्रीलांसर बन के पैसा कमाए

आप एक अच्छे प्रोग्रामर, संपादक, मार्केटियर या अपने अन्य किसी भी कौशल को आसानी से लाभ में बदल सकते हैं। कई वेबसाइटें हैं जो अपने कौशल और क्षमताओं के आधार पर फ्रीलांसरों को किराए पर लेती हैं। कोई भी व्यक्ति एक फ्रीलांसर बन सकता है और इसके लिए किसी शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस फ्रीलांसर वेबसाइट पर साइन अप करना होगा, अपने कौशल और क्षमताओं को जोड़ना होगा और अपनी प्रोफाइल को पूरा करना होगा। अब आप अपने कौशल के अनुसार किसी भी फ्रीलांस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और आसानी से प्रति माह लगभग $100 से $500 तक कमा सकते हैं, या इससे भी अधिक। आपकी कमाई आपके द्वारा चुने गए कार्य के प्रकार पर निर्भर करता है। कुछ विश्वसनीय और सबसे लोकप्रिय फ्रीलांस वेबसाइट upwork.com, freelancer.com और Outfiverr.com हैं।


अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करके

वेबसाइट से पैसे कमाए, ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए, adsense से पैसे कमाए

आप अपनी वेबसाइट शुरू करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं, और यह उतना मुश्किल नहीं है जितना लगता है। मेरा विश्वास करें, आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से हर महीने लाखों में कमा सकते हैं। आपको बस एक अच्छे विषय के बारे में सोचना है, उस विषय से संबंधित डोमेन नाम खरीदना है, एक वास्तविक और बजट के अनुकूल होस्टिंग खरीदना है और आप पैसे कमाने के लिए तैयार हैं।

यदि आप डोमेन और होस्टिंग नहीं खरीदना चाहते, तो आप गूगल ब्लॉगर या वर्डप्रेस का उपयोग करके मुफ्त में एक वेबसाइट भी बना सकते हैं। ये सेवाएं आपको एक डोमेन या होस्टिंग खरीदने की आवश्यकता के बिना मुफ्त में एक वेबसाइट बनाने देती हैं। एक अच्छी खबर यह है कि आप फ्री में वेबसाइट बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं, बस शर्त यह है कि आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल्स उपयोगी और अद्वितीय होने चाहिए। यदि आपकी वेबसाइट काफी अच्छी होगी और आपके वेबसाइट पर आने वाले लोगों को मूल्यवान सामग्री प्रदान करेगी तो आपको गूगल एडसेंस की स्वीकृति मिल जाएगी और आपका पैसा कमाना शुरू हो जाएगा।

एक वेबसाइट के माध्यम से आय बहुत अच्छी है, हालांकि आपको वास्तव में अच्छी कमाई करने के लिए कुछ महीनों तक इंतजार करना होगा, और इसके लिए धैर्य और कड़ी मेहनत की आवश्यकता है। यदि आप इंतजार नहीं करना चाहते हैं और आप जो भी प्रयास कर रहे हैं उसके लिए आप तुरंत पैसा कमाना चाहते हैं तो पैसा कमाने का अगला तरीका आपके लिए एक बेहतर विकल्प होगा।


आर्टिकल लिखें

आर्टिकल लिख के पैसे कमाए, राइटिंग से पैसे कमाए

जैसा कि मैंने इस लेख की शुरुआत में उल्लेख किया है, कि मैं हर महीने सिर्फ अन्य लोगों के लिए लेख लिखकर लगभग 40-45K रुपये कमाता था। यह ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है और आप बिना इंतजार किए तुरंत पैसे कमा सकते हैं। आप कस्टमर की ज़रूरत के अनुसार किसी भी भाषा में लेख लिख सकते हैं, चाहे वो अंग्रेजी हो हिंदी हो या कोई अन्य भाषा जो आप जानते हैं।


YouTube से पैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कमाए, youtube से पैसे कमाए

YouTube के बारे में पूरी दुनिया जानती है और इसपर रोज़ाना करोड़ो लोग या तो मनोरंजन, कुछ नया सीखने, टाइम पास या अन्य ज़रूरतों के लिए वीडियो देखते है। YouTube किसी को भी एक बेहतरीन मंच प्रदान करता है जो अपनी प्रतिभा को दुनिया को दिखाना चाहता है, और यह पूरी तरह से स्वतंत्र है। कोई भी मुफ्त में यूट्यूब चैनल बना सकता है और वीडियो अपलोड कर सकता है। आपको बस किसी भी विषय के बारे में सोचने की ज़रूरत है जिससे सम्बन्धी आपके पास अच्छा खासा ज्ञान है और उसी विषय पर आप अपना एक चैनल बना सकते है। वीडियो रिकॉर्ड करना शुरू करें और उन्हें YouTube पर अपलोड करें। जब आपके वीडियो को लोग देखना शुरू कर देंगे तो आप अपने वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं और आसानी से पैसे कामना शुरू कर सकते हैं।


सोशल मीडिया (फेसबुक, इंस्टाग्राम) के जरिए पैसा कमाएं

फेसबुक से पैसे कमाए, इंस्टाग्राम से पैसे कमाए, सोशल मीडिया से पैसे कमाए

जी हां आपने सही पढ़ा, अगर सही तरीके से किया जाए तो आप फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए पैसा कमा सकते हैं। पहली बात, आपके पास फेसबुक या इंस्टाग्राम पर एक खाता होना चाहिए और दूसरा आपको इन सोशल मीडिया वेबसाइटों का उपयोग करने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए। आप चुटकुले, वायरल क्लिप, कोट्स या ऐसा कोई भी पेज बना सकते हैं जो आपको दिलचस्प लगे। आपके पेज या प्रोफाइल के लोकप्रिय होने और लाइक्स की एक अच्छी मात्रा प्राप्त करना शुरू करने के बाद आप विभिन्न ब्रांडों के साथ साझेदारी कर सकते हैं और उनके उत्पादों या सेवाओं को अपने सोशल मीडिया पेज या प्रोफाइल पर शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। यदि आप एक अनुमानित मूल्य जानना चाहते हैं कि कोई व्यक्ति अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से कितना पैसा कमा रहा है या कमा सकता है तो आप influencermarketinghub.com के माध्यम से ये जान सकते हैं।


डोमेन खरीदें और बेचें

डोमेन बेच के पैसे कमाए, डोमेन खरीद बेच के पैसे कमाए

डोमेन खरीदना और बेचना इन दिनों बहुत आम है और एक ही समय में बड़ी मात्रा में लाभ कमाते हुए बहुत आसानी से किया जा सकता है। डोमेन एक प्रॉपर्टी के समान है जिसे आप सस्ती दरों पर खरीद सकते हैं और फिर ऑनलाइन बाजार में बहुत अधिक कीमत पर बेच सकते हैं। आप GoDaddy, Google Domains, NameCheap इत्यादि जैसी वेबसाइटों से डोमेन खरीद सकते हैं और फिर उन्हें आसानी से लोकप्रिय डोमेन ट्रेडिंग वेबसाइट जैसे कि Sedo, Flippa, GoDaddy, इत्यादि के माध्यम से बेच सकते हैं।


स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग

स्टॉक मार्किट ट्रेडिंग से पैसा कमाए

यदि किसी के पास उचित ज्ञान है, तो शेयर बाजार का व्यापार बहुत लाभदायक है। हमारी इस लिस्ट में दिए गए पैसे कमाने के अन्य तरीकों के विपरीत, यदि आप स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आपको कुछ राशि का निवेश करना होगा। उचित व्यापारिक ज्ञान के साथ आप बहुत लाभ कमा सकते हैं। हालांकि, यदि आप इस क्षेत्र में नए हैं, तो आपको कम राशि का निवेश करके शुरू करना चाहिए क्योंकि इसमें पैसे डूबने का भी जोखिम बना रहता है।


ई-कॉमर्स

ऑनलाइन दूकान से पैसा कमाएं, इ-कॉमर्स से पैसा कमाए

किसी भी वेबसाइट को एक ई-कॉमर्स (eCommerce) कहा जा सकता है जहां आप किसी भी प्रकार की वास्तु, सेवा या कोई भी अन्य चीज़ खरीद सकते हैं। अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, आदि कुछ प्रमुख ईकामर्स वेबसाइट हैं जहाँ आप लगभग कुछ भी खरीद सकते हैं। इसी तरह, आप अपना ऑनलाइन स्टोर / ईकॉमर्स स्टोर खोल सकते हैं और प्रत्येक उत्पाद के बिकने के बाद पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। यह उत्पादों को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है।


एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाए

एक ऑनलाइन दुकान के समान आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अमेजन अवं कई अन्य बड़ी कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा देते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करना बहुत सरल है और अपने ऑनलाइन स्टोर को खोलने की तुलना में इसमें मेहनत भी कम है।

एक एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के लिए सबसे पहले आपको उस वेबसाइट पर एक खाता बनाना होगा जो एफिलिएट प्रोग्राम प्रदान करता है, उदाहरण के लिए अमेज़ॅन। फिर, आप किसी भी उत्पाद को खोज सकते हैं जिसे आप बेचना चाहते हैं और वहां से उस उत्पाद के एफिलिएट लिंक को कॉपी कर सकते हैं। फिर आप उस लिंक को अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, व्हाट्सएप या कहीं भी अन्य तरीके से उपयोगकर्ताओं को उस उत्पाद को खरीदने के लिए साझा कर सकते हैं। एक बार जब उपयोगकर्ता आपके लिंक से उत्पाद खरीद लेगा, तो आपको अमेज़न से कुछ प्रतिशत कमिशन मिलेगा। इस प्रकार आप घर बैठे हज़ारो और यहाँ तक की लाखों रूपये कमा सकते हैं।


किताब लिखें और ऑनलाइन बेचें

किताब लिख कर पैसे कमाए

अगर लिखना आपका शौक है तो आप घर बैठे पैसे कमाने के इस तरीके को आजमा सकते हैं। ईबुक का लेखन और प्रकाशन हर किसी के द्वारा नहीं किया जाता है और इसकी प्रतिस्पर्धा बहुत कम होती है। आप किसी भी विषय, कहानी या किसी अन्य चीज़ के आधार पर आसानी से किताबें लिख सकते हैं और फिर उन्हें विभिन्न ऑनलाइन स्थानों जैसे कि अमेज़ॅन किंडल, PBlishing और Booksfundr पर बेच सकते हैं।


ऑनलाइन सर्वेक्षण

वेबसाइट रिव्यु करके पैसे कमाए

बस कुछ सरल सवालों के जवाब देकर, आप उचित मात्रा में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। कई ऑनलाइन सर्वेक्षण वेबसाइटें हैं जो फॉर्म भरने और यादृच्छिक प्रश्नों को हल करने के लिए एक अच्छी राशि का भुगतान करती हैं। बस कुछ सर्वेक्षणों का जवाब देकर आप प्रति सर्वे 100 से 200 रुपये तक कमा सकते हैं। कुछ ऑनलाइन सर्वेक्षण वेबसाइटें जिन्हें आप आज़मा सकते हैं, वे हैं Swagbucks, SurveyJunkie, OnePoll आदि।


अपने नोट्स बेच कर

नोट्स बेच कर पैसे कमाए

यदि आप एक छात्र, शिक्षक या किसी भी शैक्षणिक संस्थान से संबंधित हैं और ऑनलाइन कुछ अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है। कई ऐसी वेबसाइट हैं जो आपको आपके नोट्स के बदले में पैसे देती है। आपको बस इतना करना है कि अपने नोट्स को इन वेबसाइट पर पीडीएफ फॉर्मेट में आपके द्वारा निर्धारित एक कीमत के साथ अपलोड करना है और फिर जब भी कोई छात्र या अन्य व्यक्ति आपके नोट्स डाउनलोड करेगा, आपको भुगतान किया जाएगा। Nexus Notes और Stuvia कुछ वेबसाइट हैं जहां आप अपने नोट्स अपलोड करके कमाई शुरू कर सकते हैं।


फोटोग्राफी

फोटो बेच के पैसे कमाए

अगर फोटोग्राफी आपका पैशन है और आप अच्छी दिखने वाली तस्वीरें लेना जानते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत आसान है। कई वेबसाइटें हैं जो लगातार विभिन्न वस्तुओं, परिदृश्यों, प्रकृति, आदि की तस्वीरें लगातार खरीदती हैं। आप Adobe Stock और Getty Images जैसी वेबसाइटों पर आपके द्वारा खींची गई तस्वीरों को बेच सकते हैं और आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।


रिव्यु देकर

रिव्यु देकर पैसे कमाए

यह काम उन लोगों को रुचिकर लगेगा जो अपना अधिकांश समय इंटरनेट पर सर्फ करने और नई वेबसाइटों पर जाने में बिताना पसंद करते हैं। आपको प्रतिदिन विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों पर जाना है और उस वेबसाइट पर आपके द्वारा किये गए अनुभव के बारे में कुछ सवालों के जवाब देने हैं। बस इतना करके आप रोजाना लगभग 500-700 रुपये कमा सकते हैं। ऐसा करने के लिए एक विश्वसनीय वेबसाइट UserTesting है।


इंटरनेट पर सर्च करके पैसे कमाएं

सर्च करके पैसा कमाए

यदि वेबसाइट को रिव्यु करना आपको कठिन लगता है, तो आपको यह तरीका आजमाना चाहिए। यह इस सूची में सबसे सरल विधि में से एक है और कोई भी केवल इंटरनेट पर खोज करके काफी पैसे कमा सकता है। Qmee एक ऐसी वेबसाइट है जिसके जरिए आप इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करके पैसे कमा सकते हैं, कुछ भी मतलब कुछ भी। आपको अपने ब्राउज़र पर एक सरल प्लगइन इनस्टॉल करना होगा जो आपको Qmee वेबसाइट पर मिल जाएगा, और फिर जो मर्ज़ी सर्च करें और घर बैठे पैसे कमाए।


अभी नहीं तो कभी नहीं

दुनिया बदल रही है और आज अधिकांश लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। भारत में, कई लोग बेरोजगार हैं, हालांकि उनके पास अद्वितीय कौशल हैं जो उन्हें अमीर बना सकता हैं। लेकिन, किसी को यह पता होना चाहिए कि उन्हें अपने कौशल और क्षमताओं का उपयोग कैसे करना है और उन्हें पैसों में कैसे बदलना है। ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 तरीकों की यह सूची उन लोगों को 15 अलग-अलग अवसर प्रदान करती है, जो बिना किसी शैक्षणिक योग्यता, डिग्री आदि की आवश्यकता के ऑनलाइन पैसा कमाने के इच्छुक हैं। आशा है कि ये लेख घर बैठे पैसे कमाने में आपकी मदद करेगा और हम आशा करते है की आप जो भी करें उसमे आपको सफलता प्राप्त हो।

नीचे दिए गए किसी भी बटन को दबाकर इसे अपने प्रियजनों के साथ साझा करें!

मैं पेशे से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हूं, हालांकि मशीनें मुझे उतनी उत्साहित नहीं करती, जितना कि शब्द करते हैं। मुझे लिखना बहुत पसंद है और विभिन्न स्रोतों से मैं लिखने का अभ्यास करता रहता हूं। कुछ समय से मैने इंटरनेट पर अपना योगदान देना शुरू किया है। मैं अंग्रेजी में कुछ अन्य ब्लॉग भी चला रहा हूं। मुझे इस बात की आवश्यकता महसूस हुई कि हिंदी में एक अच्छी वेबसाइट होनी चाहिए जो हिंदी पढ़ने वाले समुदाय को उपयोगी सामग्री प्रदान कर सके। इसलिए, यह ब्लॉग मुख्य रूप से केवल हिंदी पाठकों के लिए केंद्रित है और हर शब्द विशुद्ध रूप से देवनागरी लिपि में लिखा गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *