कोरोना वायरस,  जनरल,  स्वास्थ्य

कोरोना वायरस पर पूरी जानकारी – लक्षण, बचाव के तरीके और आपके राज्य/जिले में सक्रिय मामलों की सूचि

कोरोना वायरस पर पूरी जानकारी - लक्षण और रोकथाम के उपाय, Coronavirus par poori jaankari, lakshan aur roktham ke upay

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, कोरोना वायरस रोग (कोविद-19) एक नए खोजे गए कोरोना वायरस के कारण होता है जो मनुष्य के लिए बहुआयामी है।

अभी, ज्यादातर लोग जो इस नए कोरोना वायरस (कोविद​​-19) से संक्रमित होते हैं, वे किसी विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना ठीक हो जाते हैं। उन्हें उस दौरान सामान्य सर्दी, सूखी खांसी, हल्के बुखार, और अन्य समान लक्षणों का अनुभव होता है।

हालांकि, यह उम्रदराज लोगों और छोटे बच्चों के लिए काफी खतरनाक है और कुछ परिस्थितियों में यह जानलेवा भी हो सकता है। अन्य लोग जो (कोविद-19) से बहुत प्रभावित होते हैं, वे चिकित्सकीय स्थिति जैसे श्वसन रोग, हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त होते हैं।

कोरोना वायरस मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति की लार के माध्यम से फैलने के लिए जाना जाता है जो छींकने, खांसने या नाक से निर्वहन के माध्यम से किसी भी वस्तु पर चिपक सकता है। यही कारण है कि खाने या अपने चेहरे को छूने से पहले अपने हाथो को अच्छी तरह से साबुन या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइज़र से धोने की सलाह दी जाती है।

वर्तमान में ऐसा कुछ भी नहीं है जो (कोविद​​-19) का इलाज कर सकता है और वायरस से लड़ने के लिए संक्रमित व्यक्ति की अपनी प्रतिरक्षा पर निर्भर करता है। हालांकि, महामारी होने के नाते, दुनिआ भर में इसका इलाज ढूंढ़ने के लिए अनगिनत अनुसन्धान किये जा रहे हैं, लेकिन इसमें समय लगेगा और जनता के लिए टीका उपलब्ध कराने से पहले कई परीक्षण होंगे।

इसलिए, इस घातक बिमारी से संक्रमित होने से सुरक्षित रहने के लिए हर किसी को कुछ महत्वपूर्ण उपाय करने होंगे, साथ ही अपने परिवार और प्रियजनों को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक विभिन्न उपायों के प्रति जागरूक करना होगा।


∝ कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग तरीके से हमला करता है। जबकि यह एक श्वसन रोग है और संक्रमित व्यक्ति की श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है जिससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। मुख्य रूप से कोरोना वायरस ६० साल से अधिक और ११ साल से कम उम्र के अंदर आने वाले उम्रदराज़ और छोटे बच्चो के लिए ज्यादा खतरनाक है और एक बार इससे संक्रमित होने पर ये जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए ये बोहोत ज़रूरी है की आप अपने परिवार के सभी बुज़र्गों और छोटे बच्चो को इसके प्रति जागरूक करे और उन्हें घर में रहने और लगातार हाथ अच्छी तरह से धोने की आदात डलवाएं।

कोरोना वायरस के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • बुखार
  • थकान
  • सूखी खांसी

गंभीर मामलों में निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं:

  • सांस की कमी
  • शरीर दर्द
  • गले में खराश
  • डायरैह, मतली या बहती नाक

बुखार, थकावट या सूखी खांसी जैसे सामान्य लक्षण से पीड़ित लोगों को ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए और खुद को अपने परिवार के अन्य लोगों से अलग करना चाहिए। लक्षण खराब होने की स्थिति में उन्हें डॉक्टर की मेडिकल सलाह भी लेनी चाहिए।

लंबे समय तक अनियंत्रित तेज बुखार, सांस लेने में कठिनाई और खांसी जैसी समस्या होने पर जितनी जल्दी हो सके किसी डॉक्टर से संपर्क करे या अस्पताल जाकर अपनी जांच करवाएं।


∝ कोरोना वायरस से बचाव के तरीके

कोरोना वायरस पर पूरी जानकारी - लक्षण और रोकथाम के उपाय, Coronavirus par poori jaankari, lakshan aur roktham ke upay

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने और (कोविद-19) के संचरण को धीमा करने के लिए आपको निचे दिए गए कुछ उपायों का गंभीर रूप से पालन करना चाहिए जो इस प्रकार हैं:

  • अपने चेहरे को छूने से बचें।
  • यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें।
  • खांसते या छींकते समय अपना मुंह और नाक अपनी कोहनी से ढके।
  • खांसने या छींकने वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर की दूरी बना कर रखें।
  • बाहर जाने से पहले मास्क का प्रयोग करें और भीड़ भाड़ वाले इलाकों से दूर रहे।
  • ज्यादा से ज्यादा अपने घर पर ही रहें और बहुत ज़रूरी पड़ने पर ही घर से बहार जाएँ।
  • इस दौरान धूम्रपान या ऐसे किसी भी अन्य गतिविधियों से बचे जो आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक है।
  • अपने हाथों को साबुन से अछि तरह 1 मिनट तक धोएं या उन्हें अल्कोहल आधारित हैंड सांइटिज़ेर से अच्छी तरह रगड़ कर साफ़ करें।

कोरोनावायरस के सक्रिय मामलों की राज्य / जिलेवार जानकारी

कोरोना वायरस पर पूरी जानकारी - लक्षण और रोकथाम के उपाय, Coronavirus par poori jaankari, lakshan aur roktham ke upay

यदि आप अपने राज्य या जिले में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं।

अपने राज्य / जिले में सक्रिय कोरोना वायरस के मामलों की संख्या के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें

इसके अतिरिक्त, आप भारत में कोरोनावायरस की खबरों के बारे में अपडेट रहने के लिए भारत सरकार द्वारा बनाये गए आरोग्य सेतु एप्लीकेशन को निचे दिए गए बटन को क्लिक करके अपने एंड्राइड फ़ोन या आई – फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

कोरोना वायरस पर पूरी जानकारी - लक्षण और रोकथाम के उपाय, Coronavirus par poori jaankari, lakshan aur roktham ke upay

नीचे दिए गए किसी भी बटन को दबाकर इसे अपने प्रियजनों के साथ साझा करें!

मैं पेशे से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हूं, हालांकि मशीनें मुझे उतनी उत्साहित नहीं करती, जितना कि शब्द करते हैं। मुझे लिखना बहुत पसंद है और विभिन्न स्रोतों से मैं लिखने का अभ्यास करता रहता हूं। कुछ समय से मैने इंटरनेट पर अपना योगदान देना शुरू किया है। मैं अंग्रेजी में कुछ अन्य ब्लॉग भी चला रहा हूं। मुझे इस बात की आवश्यकता महसूस हुई कि हिंदी में एक अच्छी वेबसाइट होनी चाहिए जो हिंदी पढ़ने वाले समुदाय को उपयोगी सामग्री प्रदान कर सके। इसलिए, यह ब्लॉग मुख्य रूप से केवल हिंदी पाठकों के लिए केंद्रित है और हर शब्द विशुद्ध रूप से देवनागरी लिपि में लिखा गया है।

6 Comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *