जनरल,  स्वास्थ्य

भूल कर भी इन 7 खाने की चीज़ों को अपने फ्रीज़र में न रखें

Bhool kar bhi in 7 khane ki chizon ko apne freezer me na rakhen

कोरोनो वायरस के फैलाव को रोकने के लिए पूरे देश में लॉक डाउन है। मामलों की संख्या की वर्तमान स्थिति को देखते हुए लॉक डाउन को 14 अप्रैल से आगे भी जारी रखने का निर्णय लिया गया है, जिसकी घोषणा राज्यों द्वारा की जा चुकी है बस प्रधानमंत्री जी द्वारा इसकी औपचारिक घोषणा बाकी है। लॉकडॉउन कम से कम पंद्रह दिनों के लिए आगे बढ़ाए जाने की संभावना है, जिसके लिए हम सबको तैयार रहना चाहिए। लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो राशन सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं को घर में ज़मा कर रहे हैं, इस तथ्य को अनदेखा करते हुए कि ऐसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि राशन सहित तमाम आवश्यक चीजें, हमारे देश में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है तथा सरकार सभी आवश्यक वस्तुओं की डोर टू डोर डिलीवरी सुनिश्चित करवा रही है।

यदि आप भी आवश्यक खाद्य पदार्थों को देर से उपयोग करने के लिए स्टोर करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इन 7 खाद्य पदार्थों को अपने फ्रीज़र में ना रखें।


∝ 7 खाने की चीज़ें जो आपको फ्रीज़र में नहीं रखनी चाहिए

नीचे सात खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है, जिन्हें आपको फ्रीज़र में स्टोर नहीं करना चाहिए यदि आप नहीं चाहते कि वे फ्रीज़र से निकालने के बाद खराब हो जाएँ।


1. डेयरी उत्पाद

Bhool kar bhi in 7 khane ki chizon ko apne freezer me na rakhen

दूध सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं में से एक है जिसे लोग स्टोर करते हैं। बहुत से लोग अपने फ्रीज़र में दूध के डिब्बों को बाद में इस्तेमाल करने के लिए जमा देते हैं। लेकिन, यह नहीं किया जाना चाहिए जब आप इसे फ्रीज़र से बाहर निकालेंगे और इसे पिघलाएंगे, तो यह फट भी सकता है। इसके अलावा, पनीर को फ्रीज़र में स्टोर करने से यह क्रम्बल हो जाएगा और इसकी बनावट को स्थायी रूप से बदल देगा।


2. फ्राइड फूड्स

Bhool kar bhi in 7 khane ki chizon ko apne freezer me na rakhen (3)

तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे कि पकौड़े, फ्राइज़, नगेट्स और अन्य कुरकुरे खाद्य पदार्थों को फ्रीज़र में संग्रहीत नहीं किया जाना चाहिए। जमने और फिर वापस सामान्य तापमान में आने पर ये वस्तुएं अपने कुरकुरेपन को खो देगी और फ्रीज़र से निकलने वाली नमी के कारण नरम हो जाएगी। इसलिए, जैसे ही आप इन्हें बनाएं या दुकान से खरीदें, उसी समय इन कुरकुरे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।


3. नूडल्स

Bhool kar bhi in 7 khane ki chizon ko apne freezer me na rakhen

बहुत से लोग नूडल्स और पास्ता खाना पसंद करते हैं, खासकर युवा वर्ग के लोग। उनके लिए यह सलाह दी जाती है कि वे फ्रीज़ में पके या बिना पके हुए पास्ता को स्टोर न करें। सामान्य तापमान में वापिस आने पर ये मुशी हो जायेंगे जो खाने में बिलकुल अच्छे नहीं लगेंगे।


4. खीरा

Bhool kar bhi in 7 khane ki chizon ko apne freezer me na rakhen

जमने और फिर पिघलने पर खीरा या ककड़ी की बनावट बदल जाती है। इससे इसका स्वाद भी बदल जाता है जो खाने में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता।


5. फल

Bhool kar bhi in 7 khane ki chizon ko apne freezer me na rakhen

ताजे होने पर फलों का सेवन करना सबसे अच्छा होता है। उन्हें फ्रीज करने से न केवल उनके पोषण मूल्य में गिरावट आती है, बल्कि उनका स्वाद भी नष्ट हो जाता है।। अगर आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स को फ्रीज़र में रख सकते हैं लेकिन ताजे फलों को नहीं।


6. कॉफ़ी

Bhool kar bhi in 7 khane ki chizon ko apne freezer me na rakhen (3)

यदि आप एक कैफीन प्रेमी हैं और इस लॉक डाउन अवधि के दौरान आपको कॉफ़ी ख़तम होने का डर सता रहा है तो आप कुछ हफ़्तों के लिए अपने फ्रीज़र के अंदर सील कॉफी बैग स्टोर कर सकते हैं। लेकिन, एक बार खोली हुई कॉफी बीन्स या कॉफ़ी पाउडर को फ्रीज़र में खुले तौर पर संग्रहित नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे आपके फ्रीज़र की गंध को पकड़ लेगी और स्वाद में खराब हो जाएगी।


7. टोमेटो केचप

Bhool kar bhi in 7 khane ki chizon ko apne freezer me na rakhen

टमाटर की चटनी या टोमेटो केचप एक ऐसी चीज है जो किसी भी खाने के साथ अच्छा लगता है और यह खाने के स्वाद को और भी बढ़ा देता है, जैसे की स्नैडविच, स्नैक्स, पकौड़े, आदि। टोमेटो केचप को ज़माने से यह खराब हो जायेगा। केचप को डीफ्रॉस्ट करने पर टोमेटो केचप की सभी सामग्री जैसे टमाटर का पेस्ट, पानी और सिरका अलग जातें हैं।


इन सभी खाद्य पदार्थों को ज़माने से उनकी संरचना के साथ साथ उनकी बनावट और स्वाद एक नकारात्मक तरीके से बदल जाएंगे। तो, अपने फ्रीज़र में इन सात खाद्य पदार्थों के भंडारण से बचें और लॉक डाउन के दौरान घबराएं नहीं, क्योंकि, सरकार आपके साथ है और आपकी महत्वपर्ण जरूरतों को पूरा करने के लिए हर आवश्यक कदम उठा रही है।

नीचे दिए गए किसी भी बटन को दबाकर इसे अपने प्रियजनों के साथ साझा करें!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *