जनरल,  ट्रेंडिंग,  समाचार

29 अप्रैल को क्या होने वाला है? जानिए सच!

29 अप्रैल को क्या होने वाला है, 29 अप्रैल को क्या होने वाला है 2020, 29 अप्रैल को क्या होने वाला है बताइए, 29 अप्रैल को क्या होगा, 29 april ko kya hone wala hai, what will happen on 29 april, kal kya hone wala hai, कल क्या होने वाला है, कल क्या होगा

29 अप्रैल 2020 को क्या होने वाला है? इस सवाल ने बहुत से लोगों को डरा और परेशान किया है। क्या वाकई 29 अप्रैल को दुनिया खत्म होने वाली है? आइए हम इस लेख में प्रश्न का उत्तर जानें और उसका उत्तर दें।

वर्तमान में पूरी दुनिया कोरोना वायरस (COVID-19) से लड़ रही है और यह वायरस पर्याप्त नहीं था कि ऐसी अफवाहें थीं कि दुनिया 29 अप्रैल 2020 को समाप्त होने जा रही है। यह सब तब एक ट्वीट से शुरू हुआ जब नासा ने एक ट्वीट पोस्ट किया। क्षुद्रग्रह जो 29 अप्रैल 2020 को पृथ्वी के करीब से गुजर रहा होगा।

कई लोग ट्वीट को समझ नहीं पाए और ऑनलाइन अफवाहें बनाने लगे। कई लोगों ने एक क्षुद्रग्रह को पृथ्वी से टकराने और मानव सभ्यता को मिटा देने के बारे में फेसबुक पर नकली वीडियो पोस्ट करना शुरू कर दिया। इससे कई लोगों में गलतफहमी और डर पैदा हो गया।

नासा के अनुसार, 29 अप्रैल 2020 को पृथ्वी किसी भी क्षुद्रग्रह की चपेट में नहीं आने वाली है, लेकिन, 4 मिलियन मील की दूरी पर पृथ्वी से गुजर रही होगी, जो पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी से 16 गुना अधिक है। एस्टरॉइड का नाम 52768 (1998 ओआर 2) है और 1998 से नासा द्वारा बारीकी से निगरानी की जा रही है। इसके अलावा, क्षुद्रग्रह 2-4 किलोमीटर व्यास का है और लगभग 20000 मील प्रति घंटे की गति से यात्रा कर रहा है।

इसलिए, यदि आप चिंतित हैं और इस बारे में सोच रहे हैं कि 29 अप्रैल 2020 को क्या होने वाला है, तो कृपया परेशान न हों और उन सभी फर्जी वीडियो को अनदेखा करें जिन्हें फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है।

यह पूरी तरह से एक फर्जी खबर है और दुनिया 29 अप्रैल 2020 को खत्म होने वाली नहीं है।


› क्षुद्रग्रह क्या है?

29 अप्रैल को क्या होने वाला है, 29 अप्रैल को क्या होने वाला है 2020, 29 अप्रैल को क्या होने वाला है बताइए, 29 अप्रैल को क्या होगा, 29 april ko kya hone wala hai, what will happen on 29 april, kal kya hone wala hai, कल क्या होने वाला है, कल क्या होगा

नासा के अनुसार, क्षुद्रग्रह (Asteroid) एक छोटी चट्टानी वस्तु है जो ग्रहों या सूर्य की परिक्रमा करती है। किसी भी ग्रह की तुलना में स्टेरॉयड कई गुना छोटे होते हैं। फिर हम क्षुद्रग्रहों की टक्कर से इतने भयभीत क्यों हैं और क्षुद्रग्रह इतने विशाल ग्रह को कैसे नष्ट कर सकते हैं?

प्रश्न का उत्तर देने से पहले हम बंदूक से दागी गई गोली का उदाहरण लेंगे। हम सभी जानते हैं कि बंदूक से दागी गई बहुत छोटी गोली भी जानलेवा भी हो सकती है, लेकिन क्यों? अपनी अत्यंत गति के कारण। जो कुछ भी बहुत तेज गति से यात्रा करता है, उसका आकार कितना भी छोटा क्यों ना हो किसी भी चीज से टकरा जाने पर बहुत नुकसान हो सकता है।

उसी तरह, कोई भी क्षुद्रग्रह, भले ही एक फुटबॉल जितना छोटा ही क्यों ना हो, धरती पर जहां भी टकराएगा, वहां बहुत नुकसान कर सकता है और प्रभाव पर एक बड़ा विस्फोट कर सकता है, जिससे एक निश्चित दायरे में रहने वाले किसी भी जीव की मौत हो सकती है। यही कारण है कि क्षुद्रग्रह और अन्य अंतरिक्ष मलबे को पृथ्वी के लिए एक खतरे के रूप में देखा जाता है क्योंकि वे टकराने पर पृथ्वी को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं।


› 29 अप्रैल को क्या होने वाला है – निष्कर्ष

हम सभी सुरक्षित हैं और कोई भी क्षुद्रग्रह 29 अप्रैल को पृथ्वी से टकराने वाला नहीं है। किसी को भी ऐसी नकली अफवाहों पर विश्वास नहीं करना चाहिए जो आमतौर पर सोशल मीडिया पर फैलती हैं। अभी मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा कोरोना वायरस है और हम इससे तभी युद्ध जीत सकते हैं जब हम सब लॉकडाउन के दौरान अपने अपने घरों में रहकर सरकार का सहयोग करेंगे और अपने और अपने परिवार के स्वछता का पूरी तरह ध्यान रखेंगे।

नीचे दिए गए किसी भी बटन को दबाकर इसे अपने प्रियजनों के साथ साझा करें!

मैं पेशे से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हूं, हालांकि मशीनें मुझे उतनी उत्साहित नहीं करती, जितना कि शब्द करते हैं। मुझे लिखना बहुत पसंद है और विभिन्न स्रोतों से मैं लिखने का अभ्यास करता रहता हूं। कुछ समय से मैने इंटरनेट पर अपना योगदान देना शुरू किया है। मैं अंग्रेजी में कुछ अन्य ब्लॉग भी चला रहा हूं। मुझे इस बात की आवश्यकता महसूस हुई कि हिंदी में एक अच्छी वेबसाइट होनी चाहिए जो हिंदी पढ़ने वाले समुदाय को उपयोगी सामग्री प्रदान कर सके। इसलिए, यह ब्लॉग मुख्य रूप से केवल हिंदी पाठकों के लिए केंद्रित है और हर शब्द विशुद्ध रूप से देवनागरी लिपि में लिखा गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *